आपके लिए पेश है 14 नवंबर बाल दिवस पर निबंध हिंदी (children day essay in hindi) में इस निबंध में बाल दिवस की काफी सारी जानकारी दी गयी है।

children day essay in hindi

आप 14 नवंबर बाल दिवस हिंदी निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


बाल दिवस हिंदी निबंध

प्रस्तावना : बच्चे राष्ट्र के भविष्य होते हैं आज के बच्चे कल के भावी नागरिक हैं। अच्छा, गुणी बच्चा ही कल का जिम्मेदार नागरिक बनता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष "बाल-दिवस" का आयोजन किया जाता है।

बाल-दिवस का प्रयोजन : बाल-दिवस प्रतिवर्ष 14 नवम्बर को मनाया जाता है इसी दिन हमारे स्वतन्त्र भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री पं. जवाहरलाल नेहरु का जन्म हुआ था। नेहरु जी को गुलाब का फूल तथा बच्चों से बहुत लगाव था। बच्चे उन्हें प्यार से "चाचा नेहरु" कहकर पुकारते थे। इस अवसर पर बच्चे इकट्ठे होकर तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। जीवित रहते हुए चाचा नेहरु भी बच्चों के बीच आकर उनका अभिवादन स्वीकार करते थे।

बाल-दिवस का कार्यक्रम : 14 नवम्बर को हर विद्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। शिक्षा का उद्देश्य बच्चे का चहुँमुँडी विकास करना है इसीलिए इस दिन अनेक खेलकूद तथा अनेक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जाता है।

दिल्ली में बाल-दिवस का आयोजन : दिल्ली में यह दिवस दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से सामूहिक रूप से नेशनल स्टेडियम में पूरे जोश से मनाया जाता है। बच्चों को चाचा नेहरु के जीवन के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दी जाती है। इस अवसर पर प्रधानमन्त्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित होते हैं। दिल्ली की ही भाँति अन्य नगरों, कस्बों और गाँवों में भी यह पर्व पूरे जोश से हर विद्यालय में मनाया जाता है। स्कूलों में मेलों का भी आयोजन होता है जिसका संचालन बच्चे ही करते हैं। इस अवसर पर बच्चों को नेहरु जी का प्रिय स्मृति चिह्न 'गुलाब का फूल' तथा मिठाईयाँ भी वितरित की जाती हैं।

उपसंहार : इस दिन महत्व भी स्वतन्त्रता दिवस तथा गणतन्त्र दिवस की ही भाँति है। इस दिन बाल-दिवस का आयोजन करके जहाँ एक ओर बच्चों के चरित्र निर्माण को बढ़ावा दिया जाता है, वहीं दूसरी ओर समाज को भी बच्चों के प्रति अपने उत्तरदायित्व का बोध होता है। हम सभी को, विशेषकर बच्चों को इस दिन नेहरुजी की समाधि “शान्ति वन” जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित करने चाहिए।


बाल दिवस हिंदी निबंध PDF

बाल दिवस हिंदी निबंध PDF (children day essay in hindi PDF) को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

15 अगस्त पर निबंध हिंदी

26 जनवरी पर निबंध

शिक्षक दिवस पर निबंध

गाँधी जयंती पर निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post