आपके लिए पेश है 15 अगस्त पर निबंध हिंदी में (independence day essay in hindi) इस निबंध में स्वतंत्रता दिवस पर काफी सारी जानकारी दी गयी है।

independence day essay in hindi

आप 15 अगस्त निबंध हिंदी निबंध PDF (15 august essay in hindi) फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए (swatantrata diwas essay in hindi) ।


15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस हिंदी निबंध

भूमिका : स्वतन्त्रता हर व्यक्ति का जन्मसिद्ध अधिकार है, लेकिन हम भारतीय तो सौ वर्ष तक अंग्रेजों के गुलाम रहे । हर रात के बाद सुबह अवश्य ही आती है। भारत माँ के वीरों ने भी अपनी जान की परवाह किए बगैर देश को स्वतन्त्र कराने की ठान ली और इसमें सफलता 15 अगस्त, 1947 की मिली, जब हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी की बेडियों से आज़ाद हो गया।

भारत-पाक विभाजन : लोकमान्य गंगाधर तिलक, सुभाष चन्द्र बोस, महात्मा गाँधी, भगत सिंह, लाला लाजपत राय आदि अनेक नेताओं ने भारतमाता को स्वतंत्र कराने में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। उनके अथक प्रयासों से भारत आज़ाद हो गया, लेकिन जाते-जाते अंग्रेज हमारे देश का विभाजन करा गए। हिन्दुस्तान और पाकिस्तान-दो अलग-अलग देश बन गए। हिन्दू-मुसलमानों के झगड़े शुरू हो गए। लाखों हिन्दुओं को अपने घर-बार, सम्पत्ति सबकुछ छोड़कर भारत आना पड़ा।

स्वतन्त्रता दिवस एक राष्ट्रीय पर्व : 15 अगस्त, 1947 का दिन भारतवर्ष के इतिहास में स्वर्णक्षरों में लिखा गया है। हर भारतीय इस पर्व को मिल-जुलकर मनाता है। यह दिन हमारे राष्ट्रीय गौरव का दिन है, जो सभी के हृदयों में नवीन स्फूर्ति, आशा, उत्साह एवं जोश लेकर आता है।

स्वतंत्रता दिवस का महोत्सव : दिल्ली भारत की राजधानी है। यहाँ पर प्रतिवर्ष बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ यह त्यौहार मनाया जाता है। वैसे तो पूरा देश ही इस दिन को पूरी तरह एक त्यौहार के रूप में मनाता है, लेकिन दिल्‍ली की शान देखते ही बनती है। विद्यालयों में ध्वजारोहण एक दिन पहले ही कर लिया जाता है। दिल्ली में इस दिन देश के तत्कालीन प्रधानमन्त्री लालकिले पर तिरंगा झण्डा फहराते हैं और विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हैं। यहाँ तीनों सेनाओं-जल, थल और वायु की परेड होती है। प्रधानमन्त्री को 31 तोपों की सलामी दी जाती है। राष्ट्रीय धुन बजाई जाती है और हर ओर 'भारत माता की जय' के नारे गूँजने लगते हैं। इस अवसर पर विदेशी राजदूत भी उपस्थित होते हैं। विदेशों से भी बधाई सन्देश आते हैं। रात्रि में सार्वजनिक स्थानों जैसे राष्ट्रपति भवन, लालकिला, संसद भवन आदि पर विशेष रोशनी की जाती है और आतिशबाजी भी की जाती है।

निष्कर्ष : यह महान राष्ट्रीय पर्व हर हिन्दुस्तानी को उन वीरों के त्यागों की कहानियाँ याद दिलाता है, जिन्होंने हँसते-हँसते भारत माता की स्वतन्त्रता हेतु अपने प्राण-न्यौछावर कर दिए। हर भारतीय को तन, मन तथा धन से भारतमाता की सेवा करने की प्रेरणा मिलती है।


15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस हिंदी निबंध PDF

१५ अगस्त हिंदी निबंध PDF (independence day essay in hindi pdf) को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

26 जनवरी पर निबंध

शिक्षक दिवस पर निबंध

गाँधी जयंती पर निबंध

बाल दिवस पर निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post