आपके लिए पेश है 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में (teachers day essay in hindi) इस निबंध में शिक्षक दिवस पर काफी सारी जानकारी दी गयी है।

teachers day essay in hindi

आप शिक्षक दिवस हिंदी निबंध PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


शिक्षक दिवस हिंदी निबंध

भूमिका : शिक्षक वह व्यक्ति होता है जो हमें किताबी ज्ञान के साथ-साथ अच्छे-बुरे का भी ज्ञान कराता है। भारतवर्ष में हमेशा ही गुरुओं को ईश्वर से भी ऊँचा स्थान दिया गया है। शिक्षक-दिवस भी गुरुओं के सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

परिचय : हमारे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म-दिवस अर्थात्‌ 5 सितम्बर को हर वर्ष भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वे एक महान अध्यापक थे। शिक्षक दिवस शिक्षकों का खोया सम्मान वापस दिलाने एवं शिक्षकों को यह अहसास दिलाने के लिए मनाया जाता है कि यह कोई व्यवसाय नहीं है, अपितु शिक्षा देना तो एक धर्म है, जिसका जीता-जागता उदाहरण हमारे भूतपूर्व राष्ट्रपति थे।

शिक्षक दिवस को मनाने की विधि : इस दिन विद्यालयों तथा कॉलेजों में सभाओं तथा गोष्ठियों का आयोजन किया जाता है । विद्यार्थियों को शिक्षकों को मान-सम्मान देने की प्रेरणा दी जाती है। अनेक विद्यालयों में तो इस दिन छात्र ही अध्यापन कार्य करते हैं। इसके पीछे यह विचार होता है कि हमारे युवाओं को भी इस क्षेत्र में आगे आना चाहिए क्‍योंकि शिक्षा देने से बड़ा कोई धर्म नहीं है ।

शिक्षक दिवस को मनाने का प्रयोजन : इस दिवस को मनाने का उद्देश्य राष्ट्र निर्माता शिक्षक को उचित आदर दिलाना है। इस दिन प्रांतीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर योग्य तथा आदर्श शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। इस बात से अन्य अध्यापकों को भी उनके आदर्शों पर चलने की प्रेरणा मिलती है। शिक्षक दिवस को मनाने के प्रति आज पूरे समाज में एक जागृति सी आ चुकी है। विद्यार्थी भी इस दिवस को पूरे उत्साह से मनाने के लिए कई दिनों पहले तैयारियों में जुट जाते हैं। यदि हम इसी तरह इस दिवस को मनाते रहेंगे तो शिक्षकों को अपना खोया हुआ सम्मान अवश्य वापस मिल जाएगा।

लेकिन आज शिक्षकों की छवि खराब होती जा रही है। उन्होंने विद्या-अध्यापन को पैसा कमाने का व्यवसाय समझ लिया है, जो सही नहीं है। आज शिक्षक विद्यार्थियों के अच्छे भविष्य के स्थान पर पैसे को अधिक महत्व देते हैं, वही छात्र भी शिक्षकों को वह आदर-सम्मान नहीं देते जो प्राचीन काल में उन्हें मिलता था।

परन्तु क्या कभी हमने सोचा है कि विद्यार्थियों के बीच शिक्षकों की छवि खराब होने का क्‍या कारण है? क्‍यों आज के विद्यार्थी अपने अध्यापकों को अपना आदर्श नहीं मानते? उत्तर साफ है-उनका राजनीति में प्रवेश करके गन्दे खेल खेलना, पैसा कमाने के लिए विद्यार्थियों के भविष्य का भी ध्यान न रखना। आज हम कितने ही अखबारों में अध्यापकों के दुश्चरित्र के बारे में पढ़ते हैं, इन्हीं सब बातों से हमारा विश्वास डगमगा रहा है। परन्तु यदि हम सच्चे मन से, सादगी से तथा राजनीति से हटकर इस गुरु विद्यार्थी के रिश्ते को अपनाएँ तो मात्र कुछ खराब शिक्षकों के हमारा समाज उच्च गुरुओं से भरा पड़ा है जिसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हमारे भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन है।


शिक्षक दिवस हिंदी निबंध PDF

शिक्षक दिवस हिंदी निबंध PDF (teachers day essay in hindi pdf) को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

15 अगस्त पर निबंध हिंदी

26 जनवरी पर निबंध

गाँधी जयंती पर निबंध

बाल दिवस पर निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post