आपके लिए पेश है यदि बिजली न होती निबंध हिंदी में (yadi bijli na hoti essay in hindi) यह एक काल्पनिक निबंध है।

yadi bijli na hoti essay in hindi

आप यदि बिजली न होती निबंध PDF (life without electricity essay in hindi) फाइल डाउनलोड भी कर सकते है बिना इंटरनेट के पढ़ने के लिए।


यदि बिजली न होती पर निबंध हिंदी

प्रस्तावना  : बिजली आज हमारे जीवन का अभिन्‍न अंग बन चुकी है। इसके बिना तो हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। यदि थोड़ी देर के लिए भी बिजली चली जाए तो हर ओर त्राहि-त्राहि सी नजर आने लगती है। इसमें ऐसी चमत्कारिक शक्ति विद्यमान है, जिससे हमारा दैनिक जीवन बहुत प्रभावित हुआ है।

बिजली का उपयोग : आज के युग में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहाँ पर बिजली का प्रभाव दिखाई न देता हो। हमारे देश के अधिकतर उद्योग-धन्धे बिजली पर निर्भर हैं। बिजली के कारण ही उद्योग-धन्धों के उत्पादन में तीव्रगति से वृद्धि हुई है। हमारे दैनिक जीवन में अनेक ऐसे उपकरणों का प्रयोग बढ़ रहा है, जिनमें बिजली का प्रयोग अनिवार्य है। आज हर घर में बिजली के पंखे हैं, फ्रिज हैं, कमरों को गर्म और ठंडा करने के उपकरण हैं। ये सभी बिजली से ही तो चलते हैं। आज का सबसे महत्त्वपूर्ण उपकरण, कम्प्यूटर बिजली से ही चलता है।

यदि बिजली न होती तो : लेकिन जरा सोचिए कि अगर बिजली का आविष्कार ही न होता तो क्‍या होता? यदि आविष्कार हो भी जाता तो भी बिजली गायब हो जाती तो हमारा जीवन कैसा होता? सोचते ही हमारी आत्मा कॉँप उठती है। हमारे समक्ष दुखों तथा परेशानियों का पहाड़ खड़ा हो जाता है। यदि गर्मी के मौसम में बिजली गुल हो जाती तो न तो पंखे ही चलते और न ही कूलर। रेफ्रिजरेटर में पानी ठंडा कैसे होता? हमारा दिल यदि ठंडी लस्सी या जूस पीने का होता तो बिजली के अभाव में मिक्सर तो चल नहीं पाता। ऐसे में हमे मन मारकर रहना पड़ता। यदि सर्दी के मौसम में बिजली नहीं आती तो रोशनी के बिना अंधेरा तो होता ही साथ ही न तो गीजर में पानी गर्म होता और न ही हमारा कमरा गर्म हो पाता। सर्दी के मौसम में विद्यार्थी खुली छत पर भी नहीं पढ़ सकते। ऐसे में उनकी पढ़ाई का बहुत नुकसान होगा।

घरेलू नुकसान के अतिरिक्त बिजली के बिना दूसरे क्षेत्रों में भी बहुत हानि होगी । बिजली के बिना एक्स- रे, नेट-स्केन, अल्ट्रासाउंड जैसे अनेकों यन्त्र प्रयोग में नहीं आ पाते तथा अनेक रोगी बीमारी से असमय ही मर हो जाते। बिजली के द्वारा चलने वाले अनगिनत तीव्रगामी यातायात के साधन जैसे हवाई जहाज तथा रेलें आदि नहीं चल प्राते । कृषि तथा दूर संचार की आधुनिक मशीने बेजान पड़ी होती। विद्युत के बिना कैमरों द्वारा फोटो नहीं खींचे जाते तथा फोटोस्टेट के न होने पर हमारे घरेलू कामों में बहुत बाधा पहुँचती । वास्तव में आज विद्युत के बिना जीवन चलाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है।

उपसंहार : अंत में हम इतना ही कह सकते हैं कि बिजली आज के युग की महान देन है जो हमारे लिए वैज्ञानिकों द्वारा दिया गया उपहार है। हमारा जीवन पूर्णतया बिजली पर आश्रित हो चुका है। यह वर्तमान युग की आश्चर्यजनक तथा लाभकारी खोज है। यदि आज बिजली न होती तो हमारा जीवन बहुत निरर्थक, कष्टदायक तथा भयावह होता।


यदि बिजली न होती पर निबंध हिंदी PDF

यदि बिजली न होती निबंध PDF को अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Click Here To Download

Read

दूरदर्शन पर निबंध हिंदी

विज्ञानं के चमत्कार निबंध हिंदी

पर्वतारोहण पर निबंध हिंदी

भूकंप पर निबंध हिंदी में

विज्ञान वरदान या अभिशाप पर निबंध

Post a Comment

Previous Post Next Post